ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
---------------------------------------------------समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

धमतरी, 09 नवम्बर 2021/ अब हर समय सीमा की बैठक में ज़िले में बने गौठानों की मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त क्लस्टर नोडल से मिली रिपोर्ट की समीक्षा की जाएगी। कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने इसके लिए सभी क्लस्टर नोडल को गौठानों की मॉनिटरिंग कर नियमित तौर पर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। ज्ञात हो कि ज़िले में 48 क्लस्टर नोडल बनाए गए हैं, जिन्हें ज़िले के गौठानों की मॉनिटरिंग की ज़िम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को गौठानों में पैरादान कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में फसल कटाई के बाद गौठानों के लिए पर्याप्त पैरा दान कराकर इकट्ठा कराया जाए।साथ ही गौठानों में पैरा रखने के लिए पर्याप्त स्थान का मजबूती के साथ फेंसिंग कराने पर बैठक में कलेक्टर ने बल दिया है, जिससे पशु उसे क्षति ना पहुंचा पाएं और पैरा सही तरीके से संग्रहित हो सके। उन्होंने कहा है कि एक गौठान में न्यूनतम 250 से 500 ट्रॉली पैरा संग्रहण कराया जाए, ताकि लंबे समय तक पैरा पशुओं के चारा के रूप में काम आए।
                 बैठक में कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार और उप संचालक कृषि को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि कोई भी किसान अपने खेतों में पैरा नहीं जलाएं। इसके लिए उन्होंने गांवों में आवश्यक मुनादी कराने कहा है। खेतों में किसान पैरा ना जलाएं, इसके लिए कृषक क्लब, कृषक संगठनों, कृषि मित्रों, कृषि सखी इत्यादि के ज़रिए भी प्रचार प्रसार कर व्यापक जन-जागरूकता लाने और सतत् निगरानी रखने की हिदायत भी कलेक्टर ने दी है। उन्होंने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय सीमा के बाद के लंबित प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकृत करने के निर्देश सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिए हैं। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी सुचारू तरीके से की जा सके, इसके लिए खरीदी शुरू होने से पहले ही सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी 89 धान खरीदी केंद्रों का भौतिक सत्यापन नोडल अधिकारी कर रिपोर्ट दें, ताकि समय पर सभी व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाए ।
              सुबह 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आहूत समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न विभागों में लंबित समय सीमा के प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए इनका त्वरित और गुणवत्तायुक्त निराकरण करने पर बल दिया। बैठक में उच्च कार्यालय से प्राप्त पत्र, कलेक्टर जन चौपाल सहित विभिन्न लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने इनका भी समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, अपर कलेक्टर श्री दिलीप अग्रवाल, एडीएम श्री ऋषिकेश तिवारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगरीय निकाय सहित ज़िला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES