छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी 

▪️खरसिया, छाल, चांपा, सक्ती, मालखरौदा, सारागांव में 7 चोरियां करने वाले फंसे खरसिया पुलिस के चंगुल में
● गैंग लीडर सुनील और गौतम सहित 5 गिरफ्तार

रायगढ़। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के कुशल नेतृत्व एवं एडिशनल एसपी लखन पटले, एसडीओपी खरसिया निमिषा पाण्‍डेय के मार्गदर्शन पर खरसिया पुलिस की टीम ने खरसिया सहित सरहदी जिले जांजगीर-चाम्पा क्षेत्र में सिलसिलेवार चोरी को अंजाम दे रहे नकबजनों के 2 गैंग के 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। जिनमें एक विधि के साथ संघर्षरत बालक है। वहीं 2 साथी आरोपी फरार हैं। वहीं आरोपियों से 20 लाख रूपए से अधिक की सम्पत्ति बरामद की गई है। 

नवम्बर माह में खरसिया, छाल एवं सीमावर्ती जिले जांजगीर में लगातार हो रही चोरियों को पुलिस ने चुनौती के रूप में स्वीकार किया। वहीं संदिग्धों पर लगातार नजरों को टिकाए रखा। अधिक से अधिक संदिग्धों एवं पूर्व में सम्पत्ति संबंधी अपराधों में चालान हुये आरोपियों से पूछताछ का सिलसिला भी कायम रखा। टीआई सुमत राम साहू तथा चौकी प्रभारी नंदकिशोर गौतम, छाल थाना प्रभारी प्रवीण मिंज द्वारा लगातार जिले एवं दीगर जिलों में घटित चोरियों के मामलों में चालान हुए आरोपियों से भी जानकारी ली। इसी दौरान टीआई एस.आर. साहू को जानकारी मिली कि चांपा थाना क्षेत्र का शातिर चोर गौतम महंत जिसे 7-8 चोरियों में जांजगीर पुलिस ने चालान किया था, वह बिलासपुर जेल से छूटने पर पिछले 2 साल से छाल में किराए का मकान लेकर रह रहा है। ऐसे में टीआई साहू छाल नवापारा पहुंचे। वहीं संदेही के घर आसपास पूछताछ में जानकारी मिली कि गौतम महंत पोताई पुट्टी का काम करता है और अकेला रहता है। किंतु इसके यहां काफी लकड़े बाइक से आते-जाते रहते है। ऐसे में गौतम महंत को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ की गई। काफी गुमराह करने के बाद गौतम महंत ने उनके पास आने वाले लड़कों का नाम बरपाली के भगत लाल यादव, बाराद्वार के विनोद रविदास, सुनील भैना उर्फ बेदम होना बताया। वहीं इन 3 साथियों के साथ मिलकर छाल के नवापारा बाजारपारा में चोरी करना और खरसिया के ग्राम केनाभांठा में भगत लाल यादव और विनोद रविदास के साथ मिलकर चोरी करना कबूल किया। तत्काल आरोपियों के ठिकानों पर पुलिस टीम द्वारा दबिश दी गइ, जिनमें आरोपी भगत लाल यादव को हिरासत में लिया गया है। अन्य दो आरोपी- विनोद रविदास और सुनील भैना उर्फ बेदम फरार हैं।

▪️चोरी का सारा सामान हुआ बरामद

गिरफ्तार दोनों आरोपियों से छाल चोरी में प्राप्त सोने के जेवरात-200 ग्राम, चांदी के जेवरात-250 ग्राम तथा खरसिया के केनाभांठा चोरी में सोने के जेवरात 53 ग्राम, चांदी के जेवरात 610 ग्राम एवं नकदी रकम ₹60,000 की जप्ती की गई है। वहीं आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है।

▪️ खरसिया में दिया था दो चोरियों को अंजाम

इसी बीच खरसिया पुलिस को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी 26 जनवरी के दोपहर शहर में कानून व्यवस्था ड्यूटी दौरान चौकी प्रभारी खरसिया को सूचना मिली कि शातिर चोर सुनील बरेठ को खरसिया टाऊन में  को संदिग्ध घूमते देखा गया है । ऐसे में स्टाफ द्वारा नाकेबंदी कर संदेही को रायगढ़ चौक के पास हिरासत में ले लिया गया। सुनील बरेठ ने स्वीकार किया कि वह चोरी के इरादे से क्षेत्र में रैकी करने आया था। वहीं उसके साथी सूरज दास महंत को दूसरे इलाके में रैकी करना बताया। उसे भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया। दोनों आरोपियों से पूछताछ में पर दोनों मिलकर खरसिया के मदनपुर में 17-18 दिसम्बर की रात गजानंद अग्रवाल के घर में चोरी करना तथा अपने साथी बाल अपचारी के साथ मिलकर पिछले दो-तीन माह में 4 चोरियां स्वीकार कीं। जो चाम्पा के शिवनगर वार्ड क्रमांक 23 में, सक्ती के आडवाणी ट्रेडर्स में, सारागांव के बंधवा वार्ड में तथा मालखरौदा के ग्राम कलमी के लखनलाल साहू के घर में चोरी करना कबूल किए।

▪️ बरामद हुआ चोरी का सामान

आरोपी सुनील बरेठ और सूरज दास महंत दोनों ने अपचारी बालक से सारागांव की चोरी से प्राप्त सोने के जेवरात 33 ग्राम, चांदी के जेवरात 620 ग्राम, मालखरौदा चोरी में सोने के जेवरात 74 ग्राम, चांदी के जेवरात 525 ग्राम, चांपा की चोरी में प्राप्त 2 नग सोनाटा घड़ी, नगदी रकम 2000 तथा सक्ती के आडवानी टेड्रर्स चोरी में एक थाई नोट, 710 रूपये के सिक्के, 500 का नोट कुल 1210 रूपये की बरामदगी के साथ घटना में प्रयुक्त एक मोटर सायकल की जप्ती गई। 

▪️ ताला कुंदा तोड़कर देते थे चोरी को अंजाम

आरोपी सुनील बरेठ को बिलासपुर पुलिस द्वारा 20 चोरी के मामलों में एक साथ चालान  किया गया था। साथ ही आरोपी को जांजगीर पुलिस कई चोरियों में चालान किया गया था। मालखरौदा चोरी में प्राप्त सीसीटीवी फुटेज में आरोपी की तस्वीर मिलान हुई। आरोपीगण लोहे के सरिया और पेचकस से ताला, कुंदा तोड़कर चोरियों को अंजाम दे रहे थे। दिगर थानों के अपराध के संबंध में आरोपियों पर खरसिया पुलिस धारा 41(1+4)CrPC/457,380 IPC की कार्रवाई कर रिमांड पर भेजा गया है। 

▪️यह हैं गिरफ्तार 5 आरोपी

गौतम गैंग- (1) गौतम दास महंत पिता खीरदास महंत उम्र 26 वर्ष निवासी स्टेशनपारा जोहारपारा चाम्पा थाना चाम्पा जिला जांजगीर-चाम्पा हाल मुकाम नवापारा थाना छाल 
(2) भगत लाल यादव उर्फ बुटु पिता प्रताप यादव उम्र 30 वर्ष निवासी चमरा बरपालीडीह टिकरा वार्ड नं0 05 थाना नगरदा जिला जांजगीर-चाम्पा
(दो फरार-विनोद रविदास, सुनील भैना दोनो निवासी बाराद्वार)

सुनील गैंग-(3) सुनील बरेठ उर्फ दाऊ पिता नवल बरेठ उम्र 31 साल निवासी नया बाराद्वार वार्ड नं0 09 थाना बाराद्वार जिला जांजगीर-चाम्पा
(4) सूरजदास महंत उर्फ छोटू पिता तिहारूदास उम्र 20 साल साकिन भागोडीह थाना बाराद्वार जिला जांजगीर-चाम्पा
(5) विधि के साथ संघर्षरत अपचारी बालक।

वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन पर एसडीओपी निमिषा पांडेय के नेतृत्व में मामलों में माल मुल्जिम की पतासाजी में थाना प्रभारी खरसिया सुमंतराम साहू, चौकी प्रभारी खरसिया उप निरीक्षक नंद किशोर गौतम, थाना प्रभारी छाल उप निरीक्षक प्रवीण मिंज, प्रधान आरक्षक लक्ष्मी राठौर, शंकर सिंह, अशोक देवांगन, आरक्षक विशोप सिंह, प्रदीप तिवारी, मुकेश यादव, राजेश राठौर, सोहन यादव, कीर्ति सिदार, साविल चन्द्रा, सत्या सिदार, रमेश बरेठ, योगेश साहू तथा साइबर सेल के प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, दुर्गेश सिंह, आरक्षक धनंजय कश्यप, प्रशांत पंडा तथा बृजलाल गुज्जर का सराहनीय योगदान रहा।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES