//संवाददाता मनीष लोधी//

!!.बुंदेलखंड में 232 किलोमीटर बनेगा फोरलेन, 57 गांवों की जमीन खरीदने-बेचने पर रोक.!!
232 किलोमीटर फोरलेन भूमि अधिग्रहण में छतरपुर जिले की चार तहसीलों महाराजपुर, छतरपुर, बड़ामलहरा और बिजावर में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा
मनीष लोधी छतरपुर✍️
बुंदेलखंड में नेशनल हाइवे कबरई सागर क्रमांक 34 पर बनने वाले दूसरे फोरलेन के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। छतरपुर जिले में महाराजपुर तहसील इलाके की अधिग्रहीत होने वाली जमीनों का गजट नोटिफिकेशन अगले सप्ताह मंत्रालय जारी करेगा। वहीं एक सप्ताह में बड़ामलहरा, बकस्वाहा और बिजावर तहसील की जमीनों के अधिग्रहण की फाइल तैयार हो जाएगी। छतरपुर तहसील की जमीनों के अधिग्रहण की फाइल भी तैयार हो रही है। 232 किलोमीटर लंबा बनेगा ये फोरलेन, 57 गांवों की जमीन खरीदने-बेचने पर रोक l
जमीन की खरीद और बिक्री पर रोक.....
महोबा जिले के बाद छतरपुर जिले में 232 किलोमीटर फोरलेन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। अधिसूचना के मुताबिक जिले की चार तहसीलों महाराजपुर, छतरपुर,बिजावर और बड़ामलहरा में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए 57 गांवों में जमीन की खरीद बिक्री पर रोक लगाई गई है। एनएचएआइ ने फोरलेन में अधिग्रहीत होने वाली जमीनों के आस-पास 40 मीटर तक जमीनों की खरीद बिक्री रोकने के आदेश जारी कर दिए हैं।
आबादी वाले इलाकों में बनेंगे बायपास.....
232 किलोमीटर लंबे इस फोर लेन में बड़े कस्बों के यातायात को ध्यान में रखा गया है। इसमें सागर से निकलते हुए बंडा, शाहगढ़, बड़ामलहरा, हीरापुर, गुलगंज, छतरपुर, गढ़ीमलहरा, ऊजरा, श्रीनगर और महोबा में बायपास बनेगा। इसमें संबंधित एसडीएम को निर्देशित भी किया गया है कि वह सर्वे टीम को मांग अनुसार रिकार्ड भी उपलब्ध कराए। वर्तमान में कबरई से कानपुर हाइवे और कानपुर से लखनऊ के लिए फोरलेन पहले से बना हुआ है। 232 किलोमीटर लंबा सागर से कबरई तक फोरलेन बन जाने के बाद सागर और छतरपुर के व्यापारियों के लिए लखनऊ और कानपुर में परेशानी नहीं होगी।

बड़ामलहरा के 22 गांवों से गुजरेगा फोरलेन.......
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एवं तहसीलों से मिली जानकारी के मुताबिक सागर-कबरई फोरलेन निर्माण के लिए बड़ामलहरा तहसील अंतर्गत ग्राम भिलवार, गोरा, बमनौराखुर्द, घिनौची, रजपुरा, नदिया, टौरिया, भनगुवां, मौली, मेलवार, परा, किवलाई, अरोल, मवई, रानीखेरा, सड़वा, सूरजपुरा रोड, मुंगवारी, डोंगरा, कम्मोदपुरा, कनेरा और बड़ामलहरा में भूमि अधिग्रहण होगा। बिजावर तहसील क्षेत्र के निवार, मड़देवरा, चौकी, लहर, दरगुवां, कल्दा, रजपुरा, गुलगंज, अनगौर, बिलवार व छतरपुर तहसील क्षेत्र के खैरों, परा, चौका, मातगुवां, बूदौर, ढड़ारी, देरी, कतरवारा, पठापुर, नारायणपुरा, सौंरा, टड़ेरा, हमा, खौंप, बारी, निवारी और छतरपुर से फोरलेन गुजरेगा। महाराजपुर तहसील के ग्राम कुर्राहा, ऊजरा, बेदर, गौरारी, मलहरा, एवं गढ़ीमलहरा में भी अधिग्रहण होगा। झांसी-खुजराहो फोरलेन के तहत नौगांव रोड से महोबा रोड होते हुए पन्ना रोड तक का निर्माण चल किया गया है। वहीं, सागर से झांसी फोरलेन को जोडऩे के लिए फोरलेन रिंग की मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही एनएचएआई को फोरलेन रिंग के सर्वे और डीपीआर बनाने की प्रक्रिया भी चल रही है।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES