छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
-----------------------------------------------
ओव्हर लोड गाडिय़ों पर लगातार कार्यवाही के दिए निर्देश 

सांसद श्रीमती साय ने ली जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक 
-----------------------------------------------
रायगढ़/ रायगढ़ लोकसभा सांसद श्रीमती गोमती साय की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष रायगढ़ में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक आयोजित हुई। बैठक में केन्द्र द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, महापौर श्रीमती जानकी काटजू, अध्यक्ष जनपद पंचायत रायगढ़ श्रीमती भूमिसूता विनोद चौहान, श्रीमती सुनीति सत्यानंद राठिया, श्रीमती गोपिका गुप्ता, श्री सुभाष पाण्डेय, कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
सांसद श्रीमती गोमती साय ने केंद्र द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि दिशा समिति की बैठक का उद्देश्य जिले में योजनाओं के क्रियान्यवन एवं उसके प्रगति का मूल्यांकन करना है। बैठक में सांसद श्रीमती साय ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन-शहरी एवं ग्रामीण, रूर्बन मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की।
सांसद श्रीमती साय ने जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि छाल, धरमजयगढ़ एवं पत्थलगांव मार्ग की सड़कों की स्थिति में जल्द से जल्द सुधार करने एवं मरम्मत कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यो को भी शीघ्रता से पूरा कराने की बात कही। उन्होंने सड़कों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान भारी वाहनों के कारण सड़कों के खराब होने की जानकारी प्राप्त होने पर आरटीओ को भारी मालवाहक वाहनों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने संयुक्त टीम बना कर वाहनों की जांच व कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ विभाग द्वारा संचालित आयुष्मान भारत, चिरायु, खूबचंद बघेल के प्रगति की जानकारी ली। श्रीमती साय ने कहा की जिले में आयुष्मान कार्ड नहीं लेने वाले अस्पतालों पर कार्यवाही की जाए साथ ही कितने अस्पतालों में लोगों को स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है जांच करें। पीएचई विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने जल जीवन मिशन की कार्यों की कमेटी गठित कर जांच करवाने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को लो-वोल्टेज की समस्या के निराकरण के लिए कार्य करने व अधिक बिजली बिल की शिकायत पर त्वरित निराकारण के निर्देश दिए। उन्होंने जर्जर आंगनबाड़ी एवं भवन विहीन आंगनबाडिय़ों के निर्माण हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

श्रीमती साय ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में किसानों में जागरूकता लाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने रबी फसल की तैयारी हेतु सरसों, गेहूं सहित अन्य फसलों के उन्नत किस्म के बीज किसानों को उपलब्ध कराने के लिये कहा। इसके साथ ही उन्होंने उद्यानिकी विभाग को फसलों के पौधे सही समय में प्रदाय करने के निर्देश दिए, जिससे किसानों को लाभ मिल सके। श्रीमती साय ने सभी जनप्रतिनिधियों, कलेक्टर सहित समस्त जिला प्रशासन को केन्द्र एवं राज्य द्वारा संचालित  योजनाओं का लाभ जिले के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने हेतु कार्य करने के निर्देश दिए। जिससे अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। 
बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने सांसद श्रीमती साय को जिले में आमजनों के हित में वर्तमान में किये जा रहे कार्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने बताया कि बताया कि सभी विकास खंडों के गौठानों में मल्टी एक्टिविटी गतिविधियां संचालित कर ग्रामीण एवं महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जा रहा है इसके अलावा जिले के चयनित गौठानो को ग्रामीण औद्योगिक केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। श्रीमती साहू ने बताया कि किसानों को लाभ पहुंचाने हेतु किसान संगठन एफपीओ का गठन किया गया है। 
सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने बताया कि जिले में मनरेगा के तहत सामुदायिक एवं हितग्राही मूलक कार्य स्वीकृत कर लोगों को रोजगार प्रदान किया जा रहा है। एफआरए हितग्राहियों को बकरी, गाय कोठा दिया जा रहा है। इसके अलावा जमीन का समतलीकरण के साथ ही कुंआ, डबरी, तालाब निर्माण के कार्य होने से किसानों को अतिरिक्त आय प्राप्त होगा। आजीविका मिशन के तहत समूह गठित कर उन्हें आजीविका से जोड़ा जा रहा है। 
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दुर्घटनाओं की ली जानकारी 
-----------------------------------------------
सांसद श्रीमती गोमती साय ने इस दौरान जिला सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने जिले के सड़क दुर्घटनाओं की जानकारी ली। संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि हाईवे के अपेक्षा ग्रामीण अंचलों में सड़क दुर्घटना के प्रकरण अधिक है। इसके अलावा वर्तमान में सड़क दुर्घटना की संख्या में वृद्धि हुई है लेकिन मृतकों की संख्या में कमी आयी है। सांसद श्रीमती साय ने सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने ब्लेक स्पॉट में दुर्घटना रोकने आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दुर्घटना का मुख्य कारण लोगों में जागरूकता की कमी भी एक वजह है। इसलिए लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दी जाए। इसके अलावा सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के सहायता के लिए भी लोगों को प्रेरित किया जाए, ताकि दुर्घटना में होने वाले मृत्यु दर में कमी आए।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES