वृक्षारोपण कर मनाया 102 वां अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस
सहकारिता सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करती है... करुणेन्द प्रताप सिंह प्रशासक
न्यूज छतरपुर सहकारी प्रशिक्षण केंद्र नौगांव द्वारा अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस का आयोजन जिला सहकारी केंद्रीय बैंक प्रधान कार्यालय छतरपुर में किया गया कार्यक्रम के पहले जिला सहकारी बैंक के प्रांगण में वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया जिसमें आम, नीम, जामुन, नींबू, अमरुद सहित एक दर्जन से अधिक पौधे रोपे गए।

इसके पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के प्रशासक मा. करुणेन्द प्रताप सिंह उर्फ चाचा जी ने मां सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए दीप प्रज्ज्वलित किया।
व अपने उद्बोधन में श्री प्रताप ने कहा कि भारत में सहकारिता क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 में नवीन सहकारिता मंत्रालय की स्थापना की थी मंत्रालय ने सहकारिता से समृद्धि को ध्यान में रखते हुए कई सहकारिता नीति योजनाओं पर कार्य किया है जिससे हमारे गांव के किसानो की आय भी वृद्धि हुई है।

इसके पश्चात कार्यक्रम में पधारे समस्त अतिथियों का सहकारी प्रशिक्षण केंद्र नौगांव के प्राचार्य  श्री शिरीष पुरोहित जी ने फूल-मालाओं से स्वागत किया व  अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस पर प्रकाश डाला- श्री पुरोहित ने जानकारी देते हुए बताया कि अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस प्रतिवर्ष जुलाई माह के प्रथम शनिवार को मनाया जाता है, आज दुनिया भर में यह दिवस एक साथ मनाया जा रहा है इस वर्ष का विषय है सहकारिता सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करती है, सहकारिता दिवस का उद्देश्य सहकारिता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है लोगों को मिलजुल कर कार्य करने के लिए जागरूक करना है एवं मध्य प्रदेश राज्य संघ की गतिविधियों से सभी का परिचय कराया।

वहीं जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक आर.एस.भदौरिया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में पैक्स और जिला सहकारी बैंकों के माध्यम से सदस्यों को खाद बीज राशन व उपार्जन कर तथा शून्य प्रतिशत ब्याज पर अल्पकालीन ऋण देने का कार्य कर रही है।

वहीं जयराम चतुर्वेदी जिला महामंत्री भाजपा ने सभा को संबोधित करते हुए बताया हमारी सरकार सहकारिता की ओर बहुत अग्रसर है और ग्रामीणजन को आगे बढ़ाने के लिए बहुउद्देशीय पेक्स के माध्यम से पेट्रोल पंप गैस एजेंसी जन औषधि केंद्र अन्न भंडारण ऑनलाइन कार्य सहित कई जन उपयोगी कार्य किया जा रहे हैं जिनका लाभ हमारे बेरोजगार भाइयों और बहनों को मिला है। नौगांव केंद्र के जिला सहकारी प्रशिक्षक श्री बाबूलाल कुशवाह द्वारा सहकारी गीत बुंदेली भाषा में प्रस्तुत किया।

वही आज के इस कार्यक्रम का संचालन जिला सहकारी शिक्षा प्रशिक्षक हृदेश कुमार राय सहकारी प्रशिक्षण केंद्र नौगांव ने किया। व कार्यक्रम में पधारे अतिथियों व गणमान्य नागरिको का आभार नौगांव केंद्र प्राचार्य श्री शिरीष पुरोहित द्वारा व्यक्त किया गया।

इस मौके पर पंकज रावत युवा नेता भाजपा, सुरेंद्र मोहन त्रिपाठी जनप्रतिनिधि, धीरेंद्र नायक सांसद प्रतिनिधि, खूबचंद नाई प्रभारी लिपिक व जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का समस्त स्टाफ मौजूद रहा सभी ने कार्यक्रम की सराहना की।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES