सोशल मीडिया पर अकसर कोई ना कोई मैसेज या वीडियो वायरल होता रहता है. जिसपर लोग आसानी से विश्वास भी कर लेते हैं. साथ ही इस वायरल मैसेज या वीडियो को आगे फॉरवर्ड भी किया जाता है, जो कि बाकी लोगों के लिए मुसीबतें पैदा कर सकता है.

दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक यूट्यूब वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इस वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि, केंद्र सरकार सभी महिलाओं को 'प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना' के तहत 2 लाख 20 हजार रूपए की नकद राशि दे रही है. बता दें, यह वायरल वीडियो पूरी तरह से फर्जी और झूठा है.

अगर आप के पास भी ऐसा कोई वीडियो आता है, तो उसे आगे बिल्कुल भी शेयर ना करें. साथ ही इसके लिए किसी को भी अपनी निजी जानकारी ना करें. दरअसल PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट करते हुए इस फेक पोस्ट की जानकारी दी है. साथ ही लोगों को बताया है कि, केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है, इसलिए किसी के झांसे में ना आएं.

वायरल वीडियो में क्या कहा गया है?

दरअसल वायरल यूट्यूब वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि, केंद्र सरकार सभी महिलाओं को 'प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना' के तहत 2 लाख 20 हजार रूपए की नकद धनराशि और साथ ही 25 लाख रुपये तक का लोन दे रही है. इसके अलावा यह वायरल वीडियो लगातार सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है. इसके साथ ही इस वायरल वीडियो में यह दावा भी किया गया है कि, सरकार बिना गारंटी, बिना ब्याज और बिना सिक्योरिटी के पूरे देश की महिलाओं के लिए यह योजना चला रही है. लेकिन PIB फैक्ट चेक के ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से इस वायरल वीडियो को पूरी तरह से फर्जी बताया गया है. इसके साथ ही कहा गया है कि, ऐसे वायरल वीडियो के झांसे में ना आएं. क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई गई है.

अगर आपके पास भी कोई वायरल मैसेज, पोस्ट या फिर वीडियो आ रही है, जो फर्जी लग रहा है. सबसे पहले उनपर ने से बचें. और जितना जल्दी हो सके, इसकी जानकारी PIB फैक्ट चेक को दे सकते हैं. दरअसल ऐसे किसी भी तरह के वीडियो की जांच करना बेहद आवश्यक है. क्योंकि इसके जरिए आपसे आपकी निजी जानकारी या फिर पैसों की मांग की जा सकती है, इसलिए बिना जांच किए इनपर भरोसा ना करें.

PIB फैक्ट चेक ने दी जानकारी

बता दें, PIB फैक्ट चेक सरकारी नीतियों या स्कीमों पर गलत जानकारी का खंडन करती है. अगर आपको किसी भी तरह के ऐसे वायरल पोस्ट पर कोई भी शक है तो आप तुरंत PIB फैक्ट चेक को इसकी जानकारी दे सकते हैं. ताकी समय रहते लोगों को सावधान किया जा सके. इसके अलावा आप इस फोन नंबर पर 8799711259 या फिर socialmedia@pib.gov.in ईमेल आईडी पर शिकायत दे सकते हैं, या ट्वीटर के जरिए भी ऐसी जानकारी भेज सकते हैं.

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES