ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
---------------------------------------------------खरसिया। संक्रमण काल को लेकर आए 2 वर्षों के व्यवधान के पश्चात जब विधि-विधान से छठी मैया की आराधना का वक्त आया, तो छठ घाट पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। गुरुवार को उदीयमान सूर्य को प्रथम अर्घ्य देने के लिए ना सिर्फ छठव्रतियों ने वरन् हजारों श्रद्धालुओं ने सूर्योदय की प्रतीक्षा में घंटों पानी में खड़े होकर अपनी आस्था एवं भक्ति की परीक्षा दी।
यूं तो सूर्योदय का समय सुबह 6:40 रहा, परंतु करीब 7:00 बजे तक सूर्य देव के दर्शन भक्तों को प्राप्त हुए। ऐसे में भक्तों ने तकरीबन 3 घंटे कमर तक पानी में खड़े होकर छठ मैया के प्रतिरूप भगवान भास्कर को प्रथम अर्घ्य देने के लिए तप किया। ऐसा भी नहीं कि सिर्फ भोजपुरी भक्तों ने वरन् लगभग सभी समाजों के महिला एवं पुरुषों ने श्रद्धापूर्वक छठ मैया को अर्घ देकर छठ व्रत संपूर्ण किया। वहीं अपनी-अपनी मुरादें मांगी।

▪️ हुआ महाप्रसाद का आयोजन

छठ पूजा समिति द्वारा संध्याकाल प्रसाद स्वरूप महा भंडारे का आयोजन परशुराम सभा स्थल पर किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में सभी समाज के लोगों ने पहुंचकर प्रसाद प्राप्त किया और एक दूसरे को छठ पर्व की शुभकामनाएं प्रदान कीं।

▪️सरहदों के पार दिखी आस्था की चमक 

छठ पूजा समिति के अध्यक्ष शिक्षाअधिकारी राधेश्याम शर्मा के सुपुत्र वर्तमान में अफ्रीका स्थित तंजानिया में अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं। वहीं उन्होंने अपनी परम्परा का निर्वाह करते हुए सरहदों के पार भी आस्था एवं भारतीयता को बनाए रखा। इसी तरह अनेक एनआरआई ने छठ के बहाने अपनी परम्पराओं की सुंगंध देश विदेशों तक विखेरीं।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES