जल जीवन मिशन से 10 नवम्बर तक 10 हजार 849 घरों तक पहुंचा नल कनेक्शन

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जल जीवन मिशन की ली समीक्षा बैठक
-----------------------------------------------------------
रायगढ़, 12 नवम्बर 2021/ जल जीवन मिशन के तहत घरेलू नल कनेक्शन विस्तार के काम में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखें। सिंगल विलेज, मल्टी विलेज व सोलर योजना के तहत चल रही योजनाओं के तहत सारे स्वीकृत कार्यों को तेजी से पूरा करें। जिससे योजना का लाभ हितग्राहियों को शीघ्र मिल सके।  
उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिला जल स्वच्छता मिशन की समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री सिंह ने पूर्व की बैठक में योजना से संबंधित स्वीकृत कार्यों की प्रगति और वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने जल्द से जल्द सभी योजनाओं के लिए टेंंडर प्रक्रिया पूर्ण कर कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने क्रेडा द्वारा सोलर पंप स्थापित करने संबंधित कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान सोलर पंप स्थापित एवं टंकी बनाने संबंधित कार्यों के लिए जारी कार्यादेश के अनुसार काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने तमनार समूह जल प्रदाय योजनान्तर्गत जल शुद्धिकरण संयंत्र एवं एमबीआर निर्माण हेतु ग्राम-भैसगढ़ी में रिजर्वायर के लिए भूमि आबंटित करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि विकासखण्ड तमनार के भैसगढ़ी में स्थित पहाड़ी के ऊपर बसाहट में केलो डेम से पानी ऊपर पहुंचाया जाएगा। जहां पानी को संग्रहित करने के लिए यह रिजर्वायर बनाया जाएगा।
           कलेक्टर श्री सिंह ने जल जीवन मिशन की अद्यतन प्रगति एवं निविदाओं की स्वीकृति के अनुमोदन पर चर्चा की। ईई पीएचई श्री संजय सिंह ने बताया कि रेट्रोफिटिंग योजना के 319, सिंगल विलेज योजना के 277, सोलर योजना के 270 सहित कुल 866 योजनाओं को प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है तथा 613 योजनाओं की निविदायें जारी की जा चुकी है। जिसमें से 355 योजनाओं में कार्यादेश जारी किया गया है तथा 169 कार्य प्रारंभ कर दिये गये है। जिसमें से 10 नवम्बर तक की स्थिति में 10 हजार 849 घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किए जा चुके है।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, संयुक्त कलेक्टर श्री डिगेश पटेल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल संसाधन, क्रेडा सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में रनिंग वाटर आपूॢत सुनिश्चित करने के निर्देश
-------------------------------------------------------------------------
बैठक के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने आंगनबाड़ी, स्कूलों, स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत भवन आदि में नल के माध्यम से रनिंग वाटर पहुंचाये जाने की समीक्षा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्राथमिकता से रनिंग वाटर का कार्य पूरा करने के लिए कहा। यहां उन्होंने पानी के लिए इंडीपेन्डेन्ट सोर्स बनाने के निर्देश दिए। साथ ही स्कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत, आश्रम-छात्रावास के शेष बचे भवनों में भी रनिंग वाटर का कार्य पूर्ण करने के लिए कहा।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES