छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी 

रायपुर। जिले के आरंग विकासखंड के ग्राम गोढ़ी में लगभग 85 एकड़ भूमि में विशेष जेल का निर्माण किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव गृह (जेल) सुब्रत साहू ने आज गोढ़ी पहुंचकर स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने लोक निर्माण और राजस्व विभाग के अधिकारियों को इस विशेष जेल निर्माण के संबंध में एक सप्ताह के भीतर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि ग्राम गोढ़ी में विशेष जेल निर्माण के लिए लगभग 85 एकड़ भूमि आबंटित की गई है। इस जेल में 5000 बंदियों को रखने की क्षमता होगी। यहां बंदियों के लिए मूलभूत आवश्यकता जैसेः- पेयजल, चिकित्सा सुविधा सहित अन्य सुविधाएं होंगी।
गृह विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर शहर के मध्य में लगभग 150 वर्ष पुरानी केन्द्रीय जेल संचालित है, जहां 1690 की बंदी क्षमता के विरुद्ध 3200 से ज्यादा बंदी निरूद्ध रहते हैं। जेल के अंदर प्रति बंदियों के लिए निर्धारित 41.80 वर्गमीटर स्थान की उपलब्धता नहीं हो पा रही है। उच्चतम न्यायालय एवं उच्च न्यायालय ने समय-समय पर आदेश जारी कर जेलों की स्थिति में सुधार लाने के लिए कहा हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय एवं राज्य मानव अधिकार आयोग द्वारा भी जेलों की स्थिति में सुधार लाने के लिए कहा गया है।
स्थल निरीक्षण के दौरान संजय पिल्ले, महानिदेशक जेल एवं सुधारात्मक सेवाएं डॉ. के.के. गुप्ता, उपमहानिरीक्षक जेल एवं सुधारात्मक सेवाएं गोपाल वर्मा, अपर कलेक्टर रायपुर अतुल विश्वकर्मा, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मीना साहू, तहसीलदार मंदिर हसौद आर.के. गौर, कार्यपालन अभियंता सी.एस. चन्द्राकर, अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग रायपुर संभाग कमांक-1 एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES