छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

----------------------------------------------------संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्रदेश में सर्वाधिक फार्म का हुआ निराकरण

समय-सीमा के भीतर दावा-आपत्तियों का भी किया गया निराकरण, प्राप्त दावा-आपत्तियों में 91 फीसदी लिए गए थे ऑनलाईन

12 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का हुआ ऑनलाईन आयोजन
----------------------------------------------------  
रायगढ़, 25 जनवरी2022/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 12 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन 25 जनवरी 2022 को ऑनलाईन किया गया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्य सूचना आयुक्त श्री एम.के.राउत, राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री ठाकुर राम सिंह, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने कार्यक्रम को संबोधित किया।
         वर्ष 2021 में समग्र रूप से निर्वाचन कार्यों के संपादन में सर्वश्रेष्ठ जिला के रायगढ़ जिला को प्राप्त हुआ है। इसके लिए 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में रायगढ़ जिले के कलेक्टर श्री भीम सिंह को सम्मानित किया गया। इस मौके पर कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कहा कि जिला निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों के टीम भावना का परिणाम है, जो हम यह उपलब्धि हासिल कर सके है। जिले में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत समय-सीमा के भीतर प्राप्त फार्म तथा दावा-आपत्तियों का निराकरण किया गया। साथ ही बूथ लेवल स्तर की सभी जानकारी गरूड़ एप में अपलोड किया गया तथा प्राप्त शिकायतों का भी त्वरित निदान किया गया। इन सभी कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग की गई। जिसका परिणाम रहा कि रायगढ़ ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जिसके फलस्वरूप जिले को यह सम्मान प्राप्त हुआ है। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती शिखा राजपूत,  संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री विपिन मांझी, सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारीगण उपस्थित थे।
        उल्लेखनीय है कि जिले में पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 के अंतर्गत प्रदेश में सर्वाधिक फार्म प्राप्त करने तथा दावा-आपत्तियों के निराकरण के लिए किए गए उत्कृष्ट कार्य हेतु जिले को उक्त सम्मान के लिए चयनित किया गया है। इन गतिविधियों के तहत रायगढ़ में इस अवधि में कुल 59 हजार 323 पुनरीक्षण फार्म प्राप्त हुए, वहीं प्राप्त दावा-आपत्तियों का निराकरण भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समयावधि 20 दिसम्बर 2021 तक जिले के समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालयों द्वारा पूर्ण कर लिया गया। प्राप्त दावा-आपत्तियों में कुल 91 प्रतिशत फार्म ऑनलाईन माध्यम से प्राप्त किए गए तथा शेष फार्म इरो नेट सॉफ्टवेयर में आपरेटर लॉगिन से प्रविष्ट किए गए। पुनरीक्षण अवधि में समस्त बूथ लेवल आफिसर द्वारा गरूड एप में सभी मतदान केन्द्रों अक्षांश देशांश, फोटो व अनिवार्य मूलभूत सुविधाएं भी अपडेट किया गया।
जिला स्तर पर नोडल आफिसर व बीएलओ को भी मिला सम्मान
------------------------------------------------------------
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर कार्यरत नोडल अधिकारी व बीएलओ को भी सम्मानित किया गया। जिसमें लैलूंगा से श्री बलसाय भगत, रायगढ़ से श्रीमती सुषमा सिदार, सारंगढ़ से श्री किशोर कुमार नायक, खरसिया से श्रीमती सुशीला महंत, धरमजयगढ़ से श्री विनय कुमार विश्वास को बीएलओ श्रेणी में पुरस्कार मिला। वहीं घरघोड़ा शासकीय महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ.(श्रीमती)श्रुति श्रीवास्तव को प्रोफेसर नोडल आफिसर पुरस्कार दिया गया।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES