छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

कलेक्टर श्रीमती साहू ने सीवरेज व वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स का किया निरीक्षण
-----------------------------------------------
रायगढ़/ कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने बाझीनपाली स्थित सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) और गोवर्धनपुर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एसटीपी व डब्ल्यूटीपी के संपूर्ण कार्य प्रणाली की जानकारी ली तथा प्लांट्स के कमांड व मॉनिटरिंग सेंटर का भी जायजा लिया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने एसटीपी से निकले पानी का कमर्शियल उपयोग करने प्लान बनाने के निर्देश निगम कमिश्नर एवं निगम के तकनीकी अधिकारियों को दिए।
निरीक्षण के दौरान सबसे पहले कलेक्टर श्रीमती साहू, निगम कमिश्नर श्री मिश्रा सहित निगम तकनीकी अधिकारी व एसटीपी के एसबीआर टैंक पहुंची। यहां पर बताया गया कि शहर के नालों का पानी सबसे पहले डायवर्शन वियर में आता है यहां से पंपिंग स्टेशन जाता है पंपिंग स्टेशन से पानी सीक्वेंशियल बैच रिएक्टर (एसबीआर) टैंक में भेजे जाते हैं। यहां से पानी को साफ करने का प्रोसेस शुरू होता है। एसबीआर टैंक में पानी की स्क्रीनिंग (जांच) होती है। स्क्रीनिंग के बाद एरिएशन होता है। एरिएशन वह प्रोसेस होता है, जिसमें पानी साफ  पानी के अनुसार ऑक्सीजन की मात्रा डाली जाती है। यहां एरोबिक रिएक्शन कराया जाता है एरोबिक रिएक्शन के तहत पानी में मौजूद बैक्टीरिया पानी के ठोस पदार्थ खा जाते हैं इस दौरान पानी 80 प्रतिशत तक साफ हो जाता है। इसके बाद क्लोरिनेशन टैंक में पानी में क्लोरीन मिलाया जाता है। यह पानी इंडस्ट्रियल उपयोग, खेतों की सिंचाई गार्डन व सड़कों की सफाई आदि कार्य में लिया जा सकता है। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने एसटीपी कमांड सेंटर की भी जानकारी ली यहां स्काडा तकनीक के माध्यम से एक मॉनिटर से ही एसटीपी के संपूर्ण कार्य की निगरानी और ऑपरेट किया जा सकता है इस दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने एसटीपी से निकले पानी से निगम की आय में वृद्धि हो ऐसे कमर्शियल उपयोग के लिए प्लान बनाने के निर्देश निगम के तकनीकी अधिकारियों को दिए। 
इसके बाद गोवर्धनपुर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट डब्ल्यूटीपी का कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, निगम आयुक्त श्री संबित मिश्रा सहित अधिकारियों की टीम ने निरीक्षण किया। सबसे पहले पंचधारी के पास इंटेक वेल गए। इस दौरान संबलपुर नाले से आ रहे गंदे पानी का देखा गया। इसके बाद इनटैक्वेल्किन  के कार्य प्रणाली की जानकारी ली गई। मोटर डाउन होने की स्थिति में उसके रिपेयरिंग एवं बदलाव की स्थिति किस तरह से कार्य होता है यह देखा गया। इसके बाद डब्ल्यूटीपी मुख्य प्लांट का निरीक्षण किया गया। निगम के उपअभियंता व एसटीपी व डब्ल्यूटीपी सहायक नोडल अधिकारी ऋषि राठौर ने बताया कि कैस्केड टैंक में पानी आता है। यहां एनालाइजर लगे हुए हैं, जो पानी  में मौजूद अवगुणों को कंप्यूटर में फीड करता है। इसके बाद कंप्यूटर द्वारा पानी में ऑटोमेटिक ही केमिकल डोजिंग की जाती है। इससे पानी में मौजूद ठोस पदार्थ नीचे बैठ जाते हैं। उक्त पानी सैंड फिल्टर के माध्यम से क्लोरिनेटेड किया जाता है। इसके बाद स्काडा तकनीक से सभी पानी टंकियों में शुद्ध पानी की सप्लाई की जाती है। खास बात यह है कि एक मॉनिटर के माध्यम से ही इंटेकवेल से लेकर डब्ल्यूटीपी में अशुद्ध पानी आने और यहां पानी को शुद्ध करने पानी में आवश्यकता अनुसार पीएच स्तर रखने से लेकर शुद्ध पानी की टंकी में सप्लाई और वहां से घरों तक सप्लाई सीधे एक मॉनिटर और एक बटन क्लिक से किया जा सकता है। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त श्री सुतीक्षण यादव, कार्यपालन अभियंता श्री नित्यानंद उपाध्याय, एसटीपी और डब्ल्यूटीपी के कार्य संचालन करने वाली आईपी ग्लोबल लिमिटेड व इनवायरो इंफ्रा इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के अधिकारी उपस्थित थे।
डायवर्शन वेयर तकनीकी की भी ली गई जानकारी
----------------------------------------------
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने चक्रपथ के ऊपर बने डायवर्सन वियर के कार्यप्रणाली तकनीक की भी जानकारी ली यहां स्थिति के अधिकारियों ने बताया कि किस तरह से नाली का पानी डायवर्शन वियर तक आता है यहां लगे जाली से पानी में स्थित कूड़े प्लास्टिक कोई भी तैरने वाला चीज यही रुक जाता है उसके बाद पानी आगे पंपिंग स्टेशन की ओर चला जाता है पंपिंग स्टेशन से पानी को एसटीपी भेजा जाता है और यहां से ट्वीट करके पानी को वापस नदी में छोड़ा जाता है।
स्टॉप डेम बनाने तैयार करें प्रस्ताव
-------------------------------- 
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने इंटेक वेल का भी जायजा लिया इस दौरान यहां नदी के दूसरे छोर स्थित संबलपुरी नाले की जानकारी ली गई इस दौरान तकनीकी अधिकारियों ने बताया कि नाले और नदी के पास एक एनीकट स्टॉप डेम की आवश्यकता है इससे नदी से पानी लेने मेंं दिक्कतें नहीं होगी इस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने स्टॉप डेम के लिए प्रस्ताव तैयार कर इसे टीएल बैठक में चर्चा करने के निर्देश निगम आयुक्त श्री संबित मिश्रा को दिए।
उद्योग प्रबंधकों से बैठक के निर्देश
--------------------------------
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने एसटीपी से निकले पानी के कमर्शियल उपयोग के संबंध में चर्चा की इस दौरान कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने एनटीपीसी, जिंदल व अन्य उद्योगों के प्रबंधकों  के साथ एसटीपी से निकले पानी के कमर्शियल उपयोग के लिए चर्चा करने संबंधित एजेंडा को शामिल कर जल्द ही बैठक रखने के निर्देश निगम कमिश्नर श्री संबित मिश्रा को दिए।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES