जिनकी सादगी जीत लेती है जनता का दिल

(सागर से विपिन दुबे)

सपना त्रिपाठी! जी हां -यह वह नाम है; जो प्रशासनिक हलकों के अलावा सागर की जनता के लिए किसी पहचान का मोहताज नहीं है! बात चाहे कोविड के दौरान जनता की मदद की हो या शासन का राजस्व बढ़ाने की या हाल ही में हुए त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से कराने की! सपना त्रिपाठी जिले के मुखिया दीपक आर्य के नेतृत्व में जनता से लेकर सीएम की हर उम्मीदों पर खरी उतर रही है! महज 1 साल में इन महिला अफसर के खाते में तमाम उपलब्धियां दर्ज है! गरीबों की मदद और जनता से सादगी भरे लहजे में बात कर हर किसी का दिल जीतने में यह माहिर है!उनके दरबार में अपनी फरियाद लेकर जाने वाला कभी निराश नहीं होता! 11 अगस्त 21 को सागर में इनकी पदस्थापना हुई थी उस समय यह नजूल अधिकारी; प्रभारी अधिकारी भू अर्जन; सीएम हेल्पलाइन; सीएम मॉनिटरिंग; नाजरात; उप-जिला निर्वाचन अधिकारी; प्रभारी अधिकारी भू-अभिलेख; भू- प्रबंधन के अलावा वेब जीआईएस जैसे महत्वपूर्ण विभागों की कमान संभाल चुकी हैं! इनके इस कार्यकाल में जहां समय-सीमा में मामलों का हल हुआ वही सीएम हेल्पलाइन की 2600 शिकायतों में से 2000 हल करा कर इनका आंकड़ा 600 किया! उज्जवला योजना के अंतर्गत शासन का टारगेट 56000 था जिसे 54154 ईकेवाईसी करा कर रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल की; जो अपने आप में एक सागर के लिए मिसाल है! नाजरात प्रभारी हैसियत से बेकार चीजों की नीलामी कराकर 4:30 लाख से ज्यादा कर राजस्व कोष में जमा कराया! इसके अलावा जैसीनगर ब्लॉक के एक आंगनवाड़ी केंद्र को गोद लेकर उसे आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र के रूप में स्थापित किया; जो अन्य केंद्रों के लिए एक नजीर है! बात चाहे मकरोनिया नगर पालिका; शाहपुर; बिलहरा पंचायत की हो या मंडी में भार साधक अधिकारी की... शासन को राजस्व बढ़ाने में ही अपनी भूमिका निभाई है ! तीनों नगरीय निकायों में चुनाव के पहले वहां का स्टाफ और पब्लिक इनके कार्यों से हमेशा संतोषजनक रही!

फरवरी में संभाला एसडीएम का चार्ज; 20 करोड़ के अवार्ड पारित कराए
-------------------------------------
श्रीमती त्रिपाठी ने इसी साल 21 फरवरी को एसडीएम का चार्ज संभाला! चार्ज के अलावा इन्हें सत्कार अधिकारी और सिटी मजिस्ट्रेट का अतिरिक्त प्रभार दिया गया! इन महिला अफसर की सबसे बड़ी उपलब्धि यहीं कहीं जाती है की जुलाई-अगस्त में भीषण बाढ़ के कारण मकरोनिया मैं एक नाले पर अतिक्रमण के कारण भारी जनहानि हो सकती थी! समय रहते उन्होंने अमले के साथ सारी रात अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जिससे करीब 150 लोगों को सुरक्षित निकाला गया "मैडम" की इस मुहिम के लिए जनता के अलावा कलेक्टर ने भी इन्हें सराहा!

रातों-रात कार्रवाई : बढ़तूमा में 5 करोड़ की जमीन से भू-माफिया का कब्जा हटाया
----------------------------------------

श्रीमती त्रिपाठी ने बढ़तूमा गांव में
सरकार की बेशकीमती जमीन पर 
पसरे भू -माफियाओं के कब्जों को शक्ति से हटाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई! यह जमीन करीब 5 करोड़ की आकी की गई है! इसके अलावा इन्होंने चंद्र समय में भू-अर्जन प्रकरणों में लंबित परियोजनाओं में अवार्ड उपरांत करीब ₹20 करोड़ की राशि का किसानों के लिए भुगतान कराया; जो अपने आप में गौरव की बात है! राजस्व के मामले में बढ़ोतरी श्रीमती सपना त्रिपाठी की ही देन है ! इसके पहले तत्कालीन एसडीएम की बात करें तो राजस्व बढ़ोतरी में उनकी भूमिका कोई खास नहीं रही!

नोडल अधिकारी बन जिले का सबसे बड़ा स्वास्थ्य शिविर संभाला
-------------------------------------
इसी साल फरवरी में नरयावली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मकरोनिया नगर पालिका मैं चिरायु अस्पताल की ओर से
मेगा स्वास्थ्य शिविर लगाया गया था! इसका नोडल अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी को बनाया गया था! 10,000 से ज्यादा लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण में व्यवस्थाएं जुटाना और सबको शिविर का लाभ मिले इसके लिए उन्होंने प्लानिंग कर इस शिविर को सफल बनाने में अपनी महती भूमिका निभाई थी! यह शिविर जिले का सबसे बड़ा स्वास्थ्य शिविर था! अब इसी साल सीएम हेल्पलाइन में रेवेन्यू केसों के निराकरण की बात करें सामान्य प्रशासन विभाग की एल-1 शिकायतें बंद कराई गई! इसके अलावा भू-अर्जन की इसी श्रेणी की 12 शिकायतें कर्ताओं के संतुष्ट होने पर बंद कराई गई यह भी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है!

सहज; सरल और जनता के लिए हमेशा तत्पर
----------------------------------------

श्रीमती सपना त्रिपाठी की कार्यशैली का अंदाज सागर जिले में पदस्थ रह चुके आईएएस कलेक्टर प्रभांशु कमल; वीआर नायडू; कोमल सिंह; मनोज श्रीवास्तव; केसी गुप्ता जैसे अफसरों की याद दिलाती है! जिले में इन अफसरों ने अपनी पदस्थापना के दौरान जनता के बीच जहां अपनी छाप छोड़ी वही शासन के खाली खजाने को भरने में कोई चूक नहीं की ! वीआर नायडू की जीवनदायिनी राजघाट परियोजना; केसी गुप्ता की विकास एक्सप्रेस; प्रभांशु कमल की विवाह पंजीयन अनिवार्य और डॉक्टर कमल सिंह की "हेलो से निकलता हल" जैसी योजनाओं को सीएम ने भी फॉलो कर प्रदेश में लागू कराया था! उसी तरह की कार्यशैली एसडीएम सपना त्रिपाठी की है!शनिवार हो या रविवार छुट्टी का दिन हो या शाम चेंबर में हर आने वालों कीसमस्या गंभीरता से सुन कर उसे हल करती हैं! मैडम के खाते में कुछ कार्य तो ऐसे हैं अफसर होने के नाते ना सही मानवता के रूप में उन्होंने किए हैं! किसी गरीब; विकलांग और बुजुर्ग की तत्काल पेंशन के आदेश तो किसी गरीब बिटिया की पढ़ाई के लिए फीस और किताबों की तो किसी मरीज को तत्काल उपचार की व्यवस्था इन्होंने तत्काल की है! सिटी मजिस्ट्रेट की हैसियत से इनके पास एक ऐसा केस आया जिसमें आरोपी बेटे को लंबे समय की जेल हो सकती थी; लेकिन श्रीमती त्रिपाठी की समझाइश से उस बेटे ने अपनी गलती मानी और आज उस परिवार में खुशियां बिखर रही है यानी कभी दोबारा शिकायत का मौका नहीं आया!

कलेक्टर की उम्मीदों पर खरी उतर रही मैडम त्रिपाठी
--------------------------------------
जिले के मुखिया कलेक्टर दीपक आर्य की ओर से चाहे बात टीएल  बैठक मैं दिए गए आदेश की हो या अन्य विकास कार्यों के प्रोजेक्ट की...! श्रीमती त्रिपाठी ने मुखिया के हर आदेश को समय सीमा में पालन कर सिद्ध किया है वह एक कुशल और उम्मीदों पर खरी उतरने वाली अफसर है!मालूम हो श्रीमती त्रिपाठी जिला स्तर से लेकर राजधानी तक कई बार अपने कार्यों को संजीदा से निभाने के लिए सम्मानित हो चुके हैं!

जनता के लिए संदेश :मुख्यमंत्री जन सेवा का लाभ उठाएं
---------------------------------------
शून्य से शिखर की ओर अवधारणा को लेकर कार्य करने वाली एसडीएम सपना त्रिपाठी का जनता के लिए संदेश है की मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत सरकार की योजनाओं का जरूरतमंद लोग लाभ उठाएं! उन्होंने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से कहा- योजनाओं में पात्र व्यक्तियों के लिए किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं होना चाहिए! इसके अलावा उन्होंने कहा- यदि कर्मचारी आपकी बात नहीं सुनते हैं या कहीं आपको और ज्यादा समस्या है तो मुझसे संपर्क कर सकते हैं! गौरतलब है मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत सरकार की सैकड़ों योजनाएं संचालित है! कुल जमा नतीजा यह है की मुख्यमंत्री का "नारी शक्ति" नारा सागर मैं सोलह आने खरा उतर रहा है! एक दर्जन से ज्यादा महत्वपूर्ण विभागों का जिम्मा संभालने वाली इन महिला अफसर ने सिद्ध कर दिया हम भी कमतर नहीं...!

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES