छत्तीसगढ़ से ब्यूरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

मुख्यमंत्री श्री बघेल की घोषणाओं पर तेजी से हो अमल-कलेक्टर श्रीमती रानू साहू
-----------------------------------------------
रायगढ़/ कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के रायगढ़ प्रवास के दौरान किए गए घोषणाओं पर की गई कार्यवाही एवं क्रियान्वयन पर जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री अबिनाश मिश्रा, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
         बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने विभागीय अधिकारियों से घोषणाओं पर उनके विभाग द्वारा की गई कार्यवाही पर विस्तृत चर्चा करते हुए अद्यतन प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिन घोषणाओं पर जिला स्तर पर कार्यवाही की जा सकती है, उनका प्राक्कलन तत्काल बनायें। जिससे उन घोषणाओं को स्वीकृति प्रदान कर प्रारंभ किया जा सके। उन्होंने स्वेच्छानुदान घोषणाओं पर पत्राचार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा की मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर अमल लाने गंभीरता पूर्वक कार्य करें।
       इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री के मंशानुरूप हाट-बाजारों में वाहनों की संख्या बढ़ाने के निर्देश की जानकारी ली। जिस पर सीएमएचओ ने बताया कि वर्तमान में जिले में 24 बोलेरो के साथ 4 एमएमयू के द्वारा हाट-बाजार में चिकित्सा सेवा दी जा रही है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा की इनके माध्यम से गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को चिन्हांकित कर उनका इलाज स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से करवाना सुनिश्चित करें, साथ ही उनका नियमित फॉलोअप ले। इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों के उन्नयन, नामकरण, बाउंड्रीवाल, नवीन भवन से संबंधित कार्यों के प्राक्कलन शीघ्र तैयार करने एवं चिकित्सकों की भर्ती के लिए सीएमएचओ को निर्देशित किया।
        मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के साज-सज्जा के साथ वहां आवश्यक मूलभूत कार्य करने के निर्देश कलेक्टर श्रीमती साहू ने डीईओ को दिए। इसी प्रकार गोठानों के निर्माण, तालाब सौंदयीकरण जैसे कार्यों को पंचायत एवं नरेगा अंतर्गत करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत सब-स्टेशन निर्माण घोषणा पर किए गए कार्य की जानकारी ली। जिस पर विद्युत विभाग द्वारा बताया गया की सब-स्टेशन के लिए जमीन का चयन, आबंटन कार्य पूर्ण कर कार्य प्रारंभ किया चुका है। पुलिस चौकी एवं पुलिस सहायता केन्द्र निर्माण के विषय पर आवश्यक कार्यवाही हेतु पुलिस विभाग को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने घोषणा अनुरूप हाथी प्रभावित में लगाए जाने वाली हाईमास्क लाइट की जानकारी ली, जिस पर धरमजयगढ़ डीएफओ द्वारा बताया कि प्राक्कलन बना लिया गया है, जो हाथी प्रभावित गांवों में लगाया जाएगा। घोषणाओं के अनुरूप पुल-पुलिया निर्माण से संबंधित कार्यों के लिए प्राक्कलन बना कर कार्य प्रारंभ करने विभाग को निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने उप कोषालय, अपेक्स एवं सहकारी बैंक स्थापना के लिए आवश्यक पत्राचार के साथ कार्यवाही के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने आयुक्त आदिम जाति को जिले के आश्रम व छात्रावासों में आवश्यक सुविधाओं के विस्तार के साथ वहां लगे खिड़की व दरवाजों के मरम्मत कार्यों को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES