*मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर होने वाले कार्यक्रम उत्सव के स्वरूप में आयोजित किये जायें

*टीएल की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश*
*टीकमगढ़, 27 अक्टूबर 2022/

कलेक्टर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने निर्देश दिये कि टीएल के लम्बित प्रकरण समय-सीमा में निराकृत करें। उन्होंने निर्देशित किया कि जिन विभागों की अधिक शिकायतें लंबित हैं उनको एससीएन जारी करें तथा उनके वरिष्ठ अधिकारियों को भी सूचित करें। उन्होंने कहा कि जिन विभागों की 40 से नीचे ग्रेडिंग है उन सभी को एससीएन जारी करें। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी सप्ताह में कम से कम दो दिन भ्रमण करें तथा योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति देखें तथा पात्र हितग्राहियों को विभागीय योजनाओं का लाभ मिले यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान सभी पात्र परिवारों को सही मात्रा में खाद्यान्न मिले यह सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की विस्तार से समीक्षा की तथा सभी विभागों के लंबित आवेदनों का दो दिवस में निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।    
बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने निर्देशित किया कि मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर एक से 7 नवंबर तक होने वाले कार्यक्रम उत्सव के स्वरूप में आयोजित किये जायें। उन्होंने निर्देशित किया कि सात दिन तक चलने वाली गतिविधियाँ जन-उत्सव के रूप में आनंद और अधिक से अधिक जन-भागीदारी के साथ की जायें। उन्होंने बताया कि स्थापना दिवस एक नवंबर को जिले की सभी शासकीय और निजी शिक्षण संस्थाओं में ससम्मान मध्यप्रदेश गान होगा, सभी शासकीय भवनों पर रोशनी की जाएगी, दो नवम्बर को लाड़ली लक्ष्मी सम्मेलन, तीन नवम्बर को स्वच्छता पर केन्द्रित गतिविधियों में ऐतिहासिक स्थलों, महापुरूषों की प्रतिमाओं की साफ-सफाई होगी तथा प्रमुख स्थानों पर 67 दीप भी प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। इसके साथ ही स्वच्छता में उल्लेखनीय योगदान देने वालों को सम्मानित किया जायेगा। जिले में 3 से 6 नवम्बर तक खेल प्रतियोगिताएँ होंगी। ग्राम पंचायत तथा विकासखंड स्तर पर कबड्डी, कुश्ती, खो-खो, रस्सा कशी, वॉलीबॉल, दौड़, गोला-फेंक, भाला-फेंक आदि प्रतियोगिताएँ होंगी। उन्होंने बच्चों, युवाओं, महिलाओं और वृद्धों के लिए भी गतिविधियाँ आयोजित करने के निर्देश दिये। श्री द्विवेदी ने कहा कि 4 नवम्बर को रोजगार दिवस और एक जिला-एक उत्पाद में कार्यक्रम किये जाएंगे। पाँच नवम्बर को मध्यप्रदेश के गौरव पर केन्द्रित गतिविधियाँ होंगी, इसमें सभी शिक्षण संस्थाओं में शहीद चंद्रशेखर आजाद पर नाट्य प्रस्तुति और देश भक्ति के गीतों पर प्रतियोगितायें की जायेंगी। इसी क्रम में 6 नवम्बर को वन्य-प्राणी सुरक्षा, ऊर्जा-संरक्षण एवं साक्षरता और पर्यावरण-संरक्षण से संबंधित गतिविधियाँ होंगी इसमें स्कूली बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता, दौड़ और क्विज का आयोजन भी किया जाएगा। इसके साथ ही सात नवम्बर को सप्ताह भर हुई प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरित किये जायेंगे।
कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बताया कि 31 अक्टूबर 2022 को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस अवसर पर यूनिटी रन, मार्च पास्ट तथा राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जिले के सभी नगरीय निकायों में यूनिटी रन तथा राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई जायेगी तथा जिले के हाई स्कूलों में यूनिटी रन का आयोजन किया जायेगा।
इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्री संजय जैन, एसडीएम बल्देवगढ़ श्री सौरभ मिश्रा, एसडीएम जतारा डॉ. अभिजीत सिंह, एसई एमपीईबी श्री आरके त्रिपाठी, सीएमएचओ डॉ. पीके माहौर, सिविल सर्जन डॉ. अमित शुक्ला उप संचालक पशुपालन एवं डेयरी विभाग श्री डीके विश्वकर्मा, उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग श्री आरके पस्तोर, जिला योजना अधिकारी श्री रामबाबू गुप्ता, लोक सेवा प्रबंधक श्री अमन गोयल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला ब्यूरो दिनेश कुमार रैकवार कि रिपोर्ट

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES