//रिपोर्टर मनीष लोधी अरमान अली//

सोनोग्राफी मशीन की सुविधा तो मिली लेकिन फिलहाल लाभ नहीं
विधायक के वायदे को पलीता लगा रहे डाक्टर

बड़ा मलहरा /सिविल अस्पताल को भले ही सोनोग्राफी मशीन की सुविधा मिल गई हो लेकिन क्षेत्र की जनता को लाभ फिलहाल नहीं मिल पा रहा है। बड़ामलहरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को सिविल अस्पताल में उन्नयन करने के बाद 50 बिस्तर के अस्पताल भवन का निर्माण कार्य द्रुत गति से चल रहा है।जिसके लिए क्षेत्रीय विधायक की पहल पर अल्ट्रासाउंड सोनोग्राफी मशीन भी उपलब्ध करा दी गई है। मगर जिस उद्देश्य को लेकर सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध कराई गई है वह उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा है। उसकी खास वजह एक तो सोनोलॉजिस्ट/रेडियोग्राफर उक्त मशीन को ऑपरेट करने के लिए नहीं मिला है। दूसरा यह है कि यहां पदस्थ गायनेकोलॉजिस्ट डा.सुरेखा खरे सोनोग्राफी मशीन अच्छी तरह से ऑपरेट तो कर लेती हैं लेकिन वे मुख्यालय पर आती ही नहीं है। भले ही नियमानुसार डॉ.सुरेखा खरे को सोनोग्राफी मशीन ऑपरेट करने की शासन ने मान्यता नहीं हो लेकिन दक्ष होने के कारण यदि वे प्रतिदिन अस्पताल की ओपीडी में मरीज देखें तो गर्भवती महिलाओं को इसका लाभ अवश्य मिल सकता है।
उदघाटन में विधायक ने महिलाओं को लाभ दिलाने किया था वादा

गौरतलब है,कि पिछले दिनों अल्ट्रासाउंड सोनोग्राफी मशीन के लोकार्पण समारोह के मौके पर क्षेत्रीय विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी ने महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ सुरेखा खरे के माध्यम से प्रतिदिन गर्भवती महिलाओं को इस सुविधा का लाभ दिलाने का वादा किया था। जिस आत्मविश्वास और बेहद संजीदगी से क्षेत्रीय विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से उन्नयन हुये सिविल अस्पताल को सोनोग्राफी मशीन की सुविधा उपलब्ध कराई है उसके ठीक विपरीत यहां पदस्थ चिकित्सक न सिर्फ गरीब मरीजों के हकों को दरकिनार कर रहे हैं बल्कि क्षेत्रीय विधायक के वादे और सुविधा को पलीता लगाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रख रहे हैं।
सिर्फ एक दिन मिला सुविधा का लाभ

 गौरतलब तो यह भी है कि जिस दिन अल्ट्रासाउंड सोनोग्राफी मशीन का लोकार्पण समारोह हुआ केवल उसी दिन चिन्हित गर्भवती महिलाओं को इस मशीन का लाभ मिल पाया। डा.सुरेखा खरे ने गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी मशीन से जांच की थी यहां सवाल उठना लाजिमी है कि जब एक दिन डा. सुरेखा खरे सोनोग्राफी आपरेट कर महिलाओं की जांच सकतीं है तो यह नियम रोजाना लागू क्यों नहीं।

"इस संबंध में मुझे आपके द्वारा ही इस तरह की जानकारी दी गई है वैसे इस संबंध में पीएमओ को अवगत कराना चाहिए था जो उन्होंने नहीं कराया। इस बात को मैं गंभीरता से लेकर क्षेत्र की बहनों के लिए इस सुविधा का लाभ दिलाने का प्रयास करूंगा"

 प्रद्युम्न सिंह लोधी 

क्षेत्रीय विधायक,बड़ामलहरा

"फिलहाल सोनोग्राफी की सुविधा का लाभ मिल पाना संभव नहीं है उसकी खास वजह है कि यहां कोई सोनोलॉजिस्ट/ रेडियोग्राफर पदस्थ नहीं है। मैंने इस संबंध में सीएमएचओ को लिखा है जब तक सोनोलॉजिस्ट/ रेडियोग्राफर नहीं मिलेगा तब तक इस सुविधा का लाभ मिलना मुमकिन नहीं है"

 डा. केपी बामोरया
बीएमओ 
सिविल अस्पताल
 बड़ामलहरा

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES