नगर निगम सफाई मित्रों ने परशुराम जयंती चलसमारोह में मार्गो को एक घंटे में किया साफ-चकाचक

सागर। स्वच्छता की गागर- अपनों सागर अभियान के अंतर्गत नगर निगम के सफाई मित्रों ने शुक्रवार को एक बार फिर शोभायात्रा के साथ-साथ चलकर शहर की सड़कों को एक घंटे में चकाचक साफ-स्वच्छ किया। रामबाग मंदिर से प्रारम्भ हुई भगवान परशुराम जी के प्रकटोत्सव अवसर पर नगर में निकाली गई शोभायात्रा के पीछे- पीछे चलकर नगर निगम के सफाई मित्रों की टीम ने सामूहिक रूप से सड़कों पर झाडू लगाकर डिस्पोजल, ग्लास, दोना, फलों के छिलके आदि कचरे को तत्काल साफ किया और तत्काल एकत्र कर कचरा कलेक्शन वाहन में डाला। निगमायुक्त श्री राजकुमार खत्री का यह स्वच्छता नवाचार अब सागर शहर की परम्परा बन चुका है। विगत समय में निकले विभिन्न चलसमारोह एवं शोभायात्राओं की भाती परशुराम जयंती शोभायात्रा मार्ग की सफाई कर निगम सफाई मित्रों ने रोड़ों को फिर से पूर्व की भांति चकाचक बनाकर नागरिकों को शहर की स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दिया। 
नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री ने नवाचार करते हुए शहर में निकलने वाली शोभायात्राओं और अन्य जुलूसों के बाद शहर की सड़कों को तुरंत साफ करने के उद्देश्य से चलाए गए स्वच्छता की गागर- अपनों सागर अभियान के तहत नगर निगम के सफाई मित्रों द्वारा सफाई के संसाधनों के साथ शोभा यात्रा के पीछे-पीछे चलते हुये मार्ग की सफाई की जाती है और सफाई के दौरान निकलने वाले कचरे को तुरंत उठाने के लिए रेमकी कंपनी की कचरा गाड़ियां साथ रहती हैं, इसके अलावा फूल आदि को अलग से एकत्रित करने के लिए सफाई मित्रों के पास बोरियां भी उपलब्ध होती हैं जिनमें रखकर कचरा प्लांट पर भेज दिया जाता है जहां उनसे खाद बनाई जाती है।

सफल पहल - शोभा यात्राओं के बाद अब सड़कों पर नहीं दिखते हैं खाली पानी के पाउच और डिस्पोजल --आमतौर पर नगर में जो भी शोभायात्राएं या जुलूस निकालते हैं उनका जगह-जगह नागरिकों द्वारा स्वागत किया जाता है और शोभायात्रा में शामिल नागरिकों को पानी के पाऊच और अन्य पेय - खाद्य सामग्री का वितरण किया जाता है इनके उपयोग के पश्चात खाली डिस्पोजल और पानी के पाउच सड़कों पर फेंक दिए जाते हैं और शोभा यात्राओं के निकल जाने के बाद यह सड़कों पर यहां वहां फैलते हैं इसलिए इनकी तुरंत सफाई करने के लिए सफाई मित्रो द्वारा शोभा यात्राओं के पीछे-पीछे चलकर सफाई कर करने की यह पहल सफल रही है। पीछे-पीछे चलते हुए तत्काल झाडू लगाकर सफाई करने और कचरा गाड़ी में कचरा डाल देने से अब जलूसों के निकलने के बाद पहले की भाती सड़को पर खाली पानी पाउच, डिस्पोजल छिकले आदि कचरा देखने नहीं मिलता है। सड़कों पर पुन: झाड़ू लगाकर साफ कर दिया जाता है।

नगर निगम के नवाचार का यह चौथा अवसर

नगर निगम द्वारा इस नवाचार की शुरुआत रामनवमी के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा के साथ की गई थी, दूसरी बार भगवान महावीर स्वामी जी जन्म कल्याणक महोत्सव के अवसर पर श्री जी की विमान शोभायात्रा के दौरान , तीसरी बार हनुमान जयंती के अवसर पर निकाली गई शोभा यात्रा के दौरान , उसके पश्चात भगवान परशुराम जी की शोभायात्रा के दौरान यह चौथा अवसर है जब शहर की सड़कों को सफाई मित्रों द्वारा सड़कों की तुरंत सफाई कर उन्हें पूर्वत साफ सुथरा बना दिया ।

नागरिकों ने किया इस पहल का स्वागत

नागरिकों ने नगर निगम नवाचार के दौरान स्वच्छता की गागर- अपनों सागर अभियान का स्वागत करते हुए इस अभियान की प्रशंसा की है क्योंकि पहले शोभायात्राओ के पश्चात सड़क पर पानी पाउच और डिस्पोजल पड़े रहते थे जिससे नागरिकों को असुविधा होती थी और दूसरे दिन नियमित समय पर सफाई कार्य के दौरान उन्हें साफ किया जाता था लेकिन नगर निगम द्वारा शुरू की गई इस पहल के अंतर्गत तुरंत सड़कों की सफाई करके उन्हें पूर्वत साफ और स्वच्छ कर दिया जाता है।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES