ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
--------------------------------------------------*उद्यमिता और जनसशक्तिकरण विषय पर  हुई चर्चा*

 *मुख्यमंत्री ने रायपुर जिले की  मैट दीप्ति वर्मा की प्रशंसा की* 

रायपुर 14 नवम्बर 2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी की 23 वीं कड़ी का प्रसारण आज छत्तीसगढ़ स्थित आकाशवाणी के सभी केंद्रों, एफएम रेडियो और क्षेत्रीय समाचार चैनलों से किया गया। "उद्यमिता और जनसशक्तिकरण का छत्तीसगढ़ मॉडल" विषय पर प्रसारित लोकवाणी कार्यक्रम को रायपुर के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने बड़े ही उत्साह के साथ सुना। 

आज ग्राम पंचायत मांठ के फुलबाई, बिरु सिंह, हेमिंन्, पुनीत राम, राजा, रोशन, रमातार, निरु, विद्या, खिलेश्वरी, गुलाब, चंद्रिका, लिसम राकेश सुहाना, मँहरण , सुखवंतीन, जानकी, आदि ने लोकवाणी कार्यक्रम का श्रवण किया।

मुख्यमंत्री ने लोकवाणी कार्यक्रम में मनरेगा में मैट का काम करने वाली विभिन्न जिलों की महिलाओं की तारीफ की।रायपुर जिले के  मैट का काम करने वाली दीप्ति वर्मा की दृढ़ इच्छाशक्ति, सतत लगन और कार्य के प्रति समर्पण की प्रशंसा की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं केवल मजदूरी ही नहीं सुपरवाइजरी का भी काम बेहतर ढंग से कर सकतीं हैं। भले ही इन महिलाओं के पास इंजीनियर की डिग्री नहीं है, फिर भी वे बेहतर ढंग से इस कार्य को अंजाम दे रही हैं। शासन के पैसे का समुचित उपयोग, गांव की अधोसंरचना विकास में अपना योगदान देकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर रही है। इन महिलाओं से प्रेरित होकर अन्य महिलाओं का भी उत्साह और हिम्मत बढ़ी है।
ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़े हैं। इसी प्रकार मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ की धान की परंपरागत खेती के साथ-साथ मछली पालन, कुकुट पालन, फल-सब्जी की खेती, डेरी  आदि को समन्वित खेती को प्रोत्साहन करने की भी बात कही। 

लोकवाणी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में लोक पर्व और त्योहारों की परंपरा रही है। छेरछेरा पुन्नी दान पर्व के रूप में प्रचलित  है। छत्तीसगढ़ में इसे बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसके कारण छेरछेरा पुन्नी और शाकंभरी जयंती के अवसर पर कि पूरे राज्य में सामान्य अवकाश की घोषणा की गई है।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES