ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी
छत्तीसगढ़
----------------------------------------------------
5 साल से कम उम्र के हर एक बच्चों को लगवाये निमोनिया का टीका
-----------------------------------------------------
रायगढ़, 12 नवंबर 2021/ वल्र्ड निमोनिया डे के अवसर पर आज सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी ने कार्यालय के सभागार में साँस अभियान (Social Awareness and Action to Neutralize) का शुभारंभ किया। यह अभियान 28 फरवरी 2022 तक चलेगा।
ज्ञात है कि 0-5 वर्ष तक बच्चों को निमोनिया से होने वाली मृत्यु को रोकना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है। जिसके तहत नेशनल चाइल्डहुड निमोनिया मैनेजमेंट-2019 के दिशा-निर्देश का पालन करना, प्रोटेक्शन, प्रिवेंशन एण्ड ट्रीटमेंट के पहलुओं के अंतर्गत निमोनिया के संंबंध में जागरूकता लाना। निमोनिया का शीघ्र पहचान एवं उपचार के संबंध में पालकों एवं समाज में जागरूकता पैदा करना एवं गंभीर निमोनिया के प्रकरणों का संस्था में उपचार का सुदृढ़ीकरण करना है।
सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी ने निमोनिया कैसे फैलता है और कैसे पनपता है? निमोनिया के लक्षण, गंभीर लक्षण, निवारण आदि के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि निमोनिया के कारण किस तरह से कम उम्र के बच्चों में निमोनिया फैल रहा है और 5 साल से कम उम्र के बच्चों में निमोनिया को मृत्यु का सबसे बड़ा कारण बताया गया। इसे घरेलू उपचार में समय ना गंवाने व इसके लक्षण को पहचान कर बच्चे को तुरंत स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पास या स्वास्थ्य केन्द्र में ले जाने की बात कही। बच्चों द्वारा खाना-पीना न कर पाना, तेज बुखार आना, सांस लेते समय छाती का नीचे धंसना, खांसी और जुकाम का बढऩा, तेज सांस लेना, झटके आना, सुस्ती या अधिक नींद आदि को प्रमुख बताया गया। साथ ही बच्चों की सांसों को गिनना व उससे निमोनिया के लक्षण को बताते हुए जागरूक किया गया। निमोनिया के लक्षणों का पता चलते ही इन बातों को ध्यान में रखने व इससे बचाव के लिए कई कारगर उपाए भी बताए।
सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी ने जिले के सभी पालकों को 5 साल से कम उम्र के हर एक बच्चों को निमोनिया का टीका अवश्य लगाने हेतु आग्रह किया।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES