छत्तीसगढ़ से ब्युरो रिपोर्ट रोशन कुमार सोनी

बालोद I छत्तीसगढ़ के बालोद जिले की बेटी नरगिस खान ने प्रदेश का नाम रोशन किया है। शहर में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी विद्यालय में सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा नरगिस अब सीधे दसवीं बोर्ड की परीक्षा देगी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल और प्रदेश सरकार ने इस पर मुहर लगा दी है।

नरगिस खान विशेष अनुमति के तहत 10वीं की परीक्षा देगी। छात्रा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से कक्षा दसवीं की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मांगी थी और बालोद दौरे के दौरान सीएम ने इसके लिए हामी भी भर दी थी। अब ऑफिशियल रूप से इसकी अनुमति मिल चुकी है। शिक्षकों ने बताया कि नरगिस लंच के समय अक्सर हमारे पास आती थी और 10वीं कक्षा के विषयों की पढ़ाई करती थी।

कक्षा सातवीं की छात्रा नरगिस ने बताया कि उसके सपनों को पूरा करने में उसके पिता ने पूरा सहयोग दिया। पिता ने उसकी प्रतिभा को पहचाना और ये फैसला लिया कि उनकी बच्ची सातवीं से सीधे दसवीं की परीक्षा दे। स्कूल ने भी कहा कि उन्हें अपनी छात्रा पर गर्व है। शिक्षिका हेमलता वर्मा ने कहा कि नरगिस का आईक्यू लेवल बहुत अच्छा है।

सचिव ने दी अनुमति

माध्यमिक शिक्षा मंडल छत्तीसगढ़ के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने छात्रा को सीधे 10वीं की परीक्षा देने की अनुमति दी है। 2023 हाई स्कूल परीक्षा में छात्रा नरगिस खान शामिल होगी। ऑफिशियल अनुमति आज शिक्षा मंडल ने भेज दी है। स्वाध्याय परीक्षार्थी के रूप में वह परीक्षा में शामिल होगी। छात्रा के पिता फिरोज खान ने बताया कि नरगिस की जन्मतिथि 12 जून 2010 है और 1 जुलाई 2022 को वह 12 वर्ष 19 दिन की हो गई। इन्होंने आवेदन दिया था, जिस पर कार्यपालिका और वित्त समिति ने बच्ची के आइक्यू लेवल को देखते हुए सातवीं से सीधे 10वीं की परीक्षा देने का फैसला लिया।

चीफ सेक्रेटरी बनना चाहती है नरगिस

छात्रा नरगिस खान ने बताया कि विज्ञान और गणित उसका पसंदीदा विषय है। उसने कहा कि भविष्य में वो IAS बनना चाहती है और इसके बाद चीफ सेक्रेटरी के पद तक पहुंचना चाहती है।

7वीं से सीधे 10वीं की परीक्षा देने वाली छत्तीसगढ़ की पहली छात्रा

कक्षा सातवीं में पढ़ते-पढ़ते स्वाध्याय रूप से कक्षा दसवीं की परीक्षा देने वाली नरगिस छत्तीसगढ़ की पहली बच्ची होगी। आत्मानंद विद्यालय के साथ-साथ पूरे बालोद जिले के लिए यह गर्व की बात है।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES