विपिन दुबे 

मढई महोत्सव : समाजसेवी एवं भाजपा नेता संदीप जैन कराते हैं हर साल खुद के खर्च परकार्यक्रम 



देवरी विधानसभा क्षेत्र की केसली तहसील के खापा चमेली गांव में 3 और 4 दिसंबर को बुंदेलखंड की छटा ऐसी बिखरी कि सारा क्षेत्र तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज गया! मड़ई महोत्सव के नाम से विख्यात यह महोत्सव देवरी के समाजसेवी और भाजपा नेता संदीप जैन पिछले 2 साल से अपने खुद के खर्च पर करा रहे हैं! उनका कहना है इस कार्यक्रम से राजनीति का कोई सरोकार नहीं है ! हमारे आदिवासी भाई समाज की मुख्यधारा से जुड़े; उन्हें हर सुविधाएं मिले! उनके हक के लिए मैं यह लड़ाई लड़ रहा हूं ! एक मंच के नीचे उन्हें लाकर राष्ट्र और धर्म के प्रति जोड़कर बताना चाहता हूं कि इस वर्ग की महिलाएं भी कमतर नहीं! कमलापति; टंट्या मामा जैसे कई आदिवासी महापुरुषों की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए संदीप जैन बबलू सिनेमा ने कहा - आज देश के शीर्षस्थ संवैधानिक पद पर एक आदिवासी महिला सुशोभित है! उन्होंने कहा मैं आदिवासियों के हक की लड़ाई हमेशा लड़ता रहूंगा! 

मध्यप्रदेश में संभवत यह पहला अनोखा कार्यक्रम

करीब 50000 लोगों की भीड़! मेला लगा! भारी पंडाल और जिले से कई भाजपा नेता; समाजसेवी और पत्रकारों ने शिरकत कर कार्यक्रम की बारी बारी झलक देखी! संभवत यह प्रदेश का इकलौता कार्यक्रम क्षेत्र में हो रहा है! राई नृत्य; सैरा नृत्य के अलावा आदिवासी समुदाय ने कई ऐसी अनोखी प्रस्तुति दी कि सारा पंडाल तालियों से गूंज गया! 

भजन मंडलियों को बाटी सामग्री और महिलाओं को साड़ियां

संदीप जैन बबलू सिनेमा ने कहा- जनजाति समूह के जन जागरण, धर्मांतरण पर रोक, सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से मढई महोत्सव के अंतर्गत भव्य आयोजन किया गया! इस अवसर पर अतिथि के रूप में उद्बोधन देते हुए जनजाति समूह के लिए सरकार की योजनाएं, देश की आजादी के लिए दिए गए क्रांतिकारियों के योगदान एवं जीवन पर प्रकाश डालकर नई पीढ़ी को उनके पद चिन्हों पर चलने का आह्वान किया गया!
कार्यक्रम के बीच में क्षेत्र की भजन मंडलियों को वाद्य यंत्र एवं महिलाओं को साड़ियां बाटी गई सबसे खास बात यह रही इस कार्यक्रम में बुजुर्ग आदिवासियों का सम्मान किया गया!

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत, भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, जिला पंचायत उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह ठाकुर के अलावा भाजपा की प्रदेश मंत्री लता वानखेड़े ने उद्बोधन दिया।
श्रीमती वानखेड़े ने महिलाओं को नारी शक्ति की प्रतिमूर्ति बताते हुए कई वीर रस की पंक्तियां चुनाई! इस बीच हजारों की संख्या में जनजाति समूह के महिला, भजन मंडली, पत्रकारो का सम्मान किया गया।

जिला पंचायत अध्यक्ष की घोषणा सामुदायिक भवन बनाएंगे
 
इस अवसर पर बबलू सिनेमा की मांग पर यहां बन रहे बड़े देव मंदिर के पास जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने 10 लाख की लागत से सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की मालूम हो बड़ा देव मंदिर का निर्माण बबलू सिनेमा की ओर से 25 लाख की लागत से कराया जा रहा है! इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता उमेश श्रीवास्तव, बद्री प्रसाद कुर्मी, श्रीमती अनीता मिश्रा, श्रीमती प्रीति पटवारी, श्रीमती वंदना दुबे, श्रीमती आशालता सिलाकारी, मोर्चा के जिला अध्यक्षगण, देवरी विधानसभा के हजारों की संख्या में जनजाति महिला एवं पुरुष उपस्थित रहे।

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES