कुशल विवेचक और दिलेर पुलिस अफसर SP अभिषेक तिवारी की सख्ती से क्राइम कंट्रोल
एसपी बोले- समीक्षा होगी, जो थाना प्रभारी बेहतर कार्य करेगा उसे मिलेगा पुरस्कार

विपिन दुबे / post by - सूरज सेन सागर

बालाघाट-रतलाम सहित प्रदेश के कई जिलों में अपनी बहादुरी का डंका बजाने वाले दिलेर पुलिस कप्तान अभिषेक तिवारी ने जब से सागर की कमान संभाली है; अपराधों का ग्राफ काफी गिरा है ! पिछले 90 दिन की बात की जाए तो जघन्य वारदात जैसी कोई भी घटना जिले में नहीं हुई है! रही बात जुआ-सट्टा और अवैध शराब बिक्री की तो "कप्तान" ने हर थाना प्रभारी को क्राइम कंट्रोल करने के लिए टास्क कर दिया है! और सभी एसएचओ उनकी उम्मीदों पर खरे उतर रहे हैं ! सिटी एसपी केपी सिंह भी लगातार मॉनिटरिंग करते हैं और थाना प्रभारियों का नेतृत्व कर अपराध कंट्रोल करने में आगे हैं!

पुलिस कप्तान श्री तिवारी की पहली प्राथमिकता वांटेड अपराधियों को गिरफ्तार करने के अलावा जुआ-सट्टा और अवैध शराब बिक्री बंद होना है ! कप्तान की इस मुहिम का फलसफा यह है कि पिछले एक माह में 100 से ज्यादा वांटेड सलाखों के पीछे हैं और लाखों रुपए की अवैध शराब जप्त हो चुकी है! कई इनामी आरोपी तो ऐसे गिरफ्तार हुए हैं जो 10 से 15 साल से फरार थे! कप्तान के नेतृत्व में थाना प्रभारियों के कार्य की बात की जाए तो जनसंख्या और भौगोलिक दृष्टि के हिसाब से मोतीनगर थाना सबसे बड़ा है जिसकी कमान करीब 7 माह से मानस द्विवेदी संभाले हुए हैं! 

गोपालगंज थाने में पिछले 3 महीने से जैसीनगर से आए टीआई राकेश शर्मा भी अपराधियों के लिए सख्त हैं ! कैंट टीआई गौरव तिवारी; कोतवाली आनंद सिंह और बहेरिया के दिव्य प्रकाश त्रिपाठी भी कप्तान की उम्मीदों पर खरे उतर रहे हैं!

7 महीने पहले मोतीनगर की कमान संभालने वाले द्विवेदी ने कर दिया कमाल
---------------------------------------

साल 2012 बैच के मोतीनगर एसएसओ मानस द्विवेदी ने 7 महीने पहले मोतीनगर थाना क्षेत्र की कमान संभाली है! सागर जिले के बंडा, रहली के अलावा बालाघाट में सेवाएं दे चुके श्री द्विवेदी की कार्यप्रणाली बहुत बेहतर है! जनसंख्या और भौगोलिक दृष्टि से सबसे बड़ा थाना क्षेत्र मोतीनगर है! पुलिस बल की कमी के बावजूद भी टीआई मानस द्विवेदी अनकंट्रोल क्राइम को कंट्रोल करने में सफल हुए हैं ! इससे पहले उन्होंने कोतवाली में रहकर भी सराहनीय कार्य किए हैं! यह थाना कभी अवैध शराब विक्री और जुआ सट्टा के लिए जाना जाता था लेकिन टीआई द्विवेदी और उनकी टीम ने यह मिथक तोड़ दिया है! 7 महीने पहले के आंकड़े देखे जाएं तो काफी हद तक अपराधों में कमी आई है! जनता से सतत संवाद रखने वाले और रात्रि गश्त के दौरान हर राहगीर से कुछ ना कुछ जानकारी लेने वाले मानस द्विवेदी इन दिनों काफी चर्चाओं में है! 

इसी तरह सबसे संवेदनशील थाना क्षेत्र कैंट की कमान संभालने वाले गौरव तिवारी भी एक दिलेर पुलिस अफसर है! इन्होंने भी कई अंधे कत्ल और लूट सहित जघन्य वारदातों का खुलासा करने में कामयाबी पाई है! 

गौरतलब है पिछले कुछ दिनों पहले सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ला-इन-आर्डर सहित क्राइम कंट्रोल पर जो वीसी की थी उसमें सागर की तारीफ की गई थी!

टीआई की सख्ती से गोपालगंज थाना क्षेत्र में गिरा अपराधों का ग्राफ



पुलिस कप्तान अभिषेक तिवारी के नेतृत्व में चल रही जुआ-सट्टा अवैध शराब बिक्री बंद और फरार इनामी आरोपियों को गिरफ्तार करने की मुहिम में गोपालगंज टीआई राकेश शर्मा भी खरे उतर रहे हैं! जैसीनगर से महज 3 महीने पहले गोपालगंज थाने की कमान संभालने वाले एसएचओ राकेश शर्मा बालाघाट, गुना, सीहोर के अलावा सागर जिले के कई थाना क्षेत्रों में अपनी कुशल कार्यप्रणाली की छाप छोड़ चुके हैं! इस थाना अंतर्गत सबसे संवेदनशील शुक्रवारी और शनिचरी वार्ड आते हैं! लेकिन इन क्षेत्रों में टीआई की कार्यप्रणाली से हमेशा शांति और सद्भाव का माहौल रहता है! टीआई शर्मा ने अपने 3 महीने के कार्यकाल में शून्य से शिखर की अवधारणा लेकर अच्छे कार्य किए हैं! 15 दिन पहले मंदिर में चोरी का मामला हो या जुआरियों व सटोरियों का पैदल मार्च कुल जमा नतीजा यह है उन्होंने अपनी कार्यप्रणाली से इस थाना अंतर्गत अपराधों के ग्राफ में गिरावट दर्ज कराई है! 

बस स्टैंड पर मुसाफिरों की सुरक्षा पहला दायित्व

पुलिस कप्तान श्री तिवारी के नेतृत्व में हर थाना प्रभारी को दिए गए टास्क में भी टीआई शर्मा खरे उतर रहे हैं! हाल ही में उन्होंने कुछ कटरवाज को गिरफ्तार किया है ! श्री शर्मा का मुखबिर तंत्र भी मजबूत है जिससे अपराधों में लगाम लगाने में सफलता मिल रही है! बस स्टैंड पर मुसाफिरों की सुरक्षा उनका पहला दायित्व है- इसलिए उन्होंने हाल ही में यहां सालों से जमे कांस्टेबलों को हटाकर नई टीम गठित की है ! फरार वारंटी को को पकड़ने में यह थाना श्री शर्मा के नेतृत्व में आगे है! "सार्थक बात" से चर्चा में पुलिस कप्तान अभिषेक तिवारी ने बताया महीने के आखिरी में हर थाने के कार्यों की समीक्षा होती है और जो उम्मीदों पर खरे उतरते हैं उन एचएसओ को पुरस्कृत किया जाता है!

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES