लोकयुक्त की कार्यवाही : शासकीय शाला के प्रभारी प्रधानाध्यापक 5 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार 
देवास । उज्जैन लोकयुक्त की टीम ने  मध्यप्रदेश के देवास शहर के शासकीय प्राथमिक शाला संजयनगर के प्रभारी प्रधानाध्यापक तिलकराज सेम को पांच हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए स्कूल में ही रंगेहाथ पकड़ लिया। स्कूल में पदस्थ शिक्षिका पद्मा बाथम ने शिकायत की थी कि प्रधानाध्यापक उनको निरीक्षण, जांच में कार्रवाई की धमकी देकर हर माह उनसे छह हजार रुपये ले रहे हैं। शिकायत की तस्दीक के बाद लोकायुक्त टीम ने शिकायतकर्ता व आरोपित की मोबाइल फोन पर बात करवाई, इसकी रिकार्डिंग की गई, इसमें पांच हजार रुपये सोमवार को देने की बात हुई। इसके बाद टीम ने योजना बनाकर केमिकल लगे नोट शिक्षिका को दिए और स्कूल के पास में खड़े हो गए। जैसे ही स्कूल में शिक्षिका से प्रधानाध्यापक ने रुपये लिए, वैसे ही बाहर खड़ी टीम ने आकर दबोच लिया। कागजी कार्रवाई करते हुए आरोपित पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया, बाद में मुचलके पर छोड़ दिया गया। शिक्षक सेम को जनगणना में बेहतर कार्य करने पर कई साल पहले राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है लोकायुक्त टीम से मिली जानकारी के अनुसार शिक्षिका को प्रभारी प्रधानाध्यापक धमकाते रहते थे कि तुम्हारा कागजी कामकाज सही नहीं है, कार्रवाई हो जाएगी, अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं, कलेक्टर भी निरीक्षण के दौरान लापरवाही पर निलंबन कर रहे हैं। यदि तुम मुझे हर माह रुपये देते रहोगी तो मैं कार्रवाई नहीं होने दूंगा। शिक्षक सनसिटी पार्ट-2 में रहते हैं, कई साल पहले उनकी पत्नी की हत्या टोने-टोटके से जुड़े लोगों द्वारा कर दी गई थी। 
कार्रवाई में शामिल लोकायुक्त डीएसपी सुनील तालान ने बताया शिक्षिका ने 4 अप्रैल को शिकायत की थी। तस्दीक के बाद सोमवार को रुपये देने की बात फाइनल हुई थी। शिक्षिका को 500-500 के 10 नोट केमिकल लगाकर दिए गए थे। सुबह हमारी टीम स्कूल के आसपास पहुंच गई थी। करीब पौने ग्यारह बजे शिक्षिका ने स्कूल मेंं प्रधानाध्यापक को रुपये दिए।

इसके बाद बाहर खड़े हमारे जवानों को इशारा किया, टीम ने अंदर पहुंचकर आरोपित को रंगेहाथ पकड़ लिया। इस दौरान प्रधानाध्यापक रोने लगे और कहा कि मैंने रुपये नहीं मांगे। आरोपित की बेटी को टीम ने सूचना देकर स्कूल बुलवाया, जहां उसने कई सवाल टीम के सामने उठाए और पिता का बचाव किया तो टीम के सामने उठाए और पिता का बचाव किया तो टीम के अधिकारियों ने महिला आरक्षक को बुलाने की बात कही। लोकायुक्त टीम ने पूरी कार्रवाई करीब 4 घंटे में पूरी की। इस दौरान डीएसपी तालान सहित टीआई दीपक शेजवार व करीब 5 प्रधानारक्षक, आरक्षक मौजूद रहे

Post a Comment

और नया पुराने
NEWS WEB SERVICES